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Auraiya : अछल्दा रेलवे क्रासिंग पर बाईपास ओवरब्रिज का रास्ता साफ, 7344 लाख की लगेगी लागत, 708 मीटर लम्बा होगा ब्रिज


*अछल्दा*। कस्बे के 13-एस क्रॉसिंग पर लंबे समय से जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए प्रस्तावित ओवरब्रिज निर्माण की योजना को अब गति मिल गई है। बुधवार को प्रदेश सरकार के पूर्व कृषि राज्यमंत्री एवं विधायक लाखन सिंह राजपूत ने लखनऊ स्थित विपिन खण्ड, गोमती नगर में नाबार्ड ऑफिस के महाप्रबंधक राजेश कुमार सिंह से मुलाकात की।

बैठक में अछल्दा में बनने वाले बाईपास ओवरब्रिज के लिए फंड स्वीकृति पर विस्तृत चर्चा हुई। तय हुआ कि 7342 लाख रुपये की धनराशि अक्टूबर 2025 तक स्वीकृत कर दी जाएगी। इसके बाद दिसंबर 2025 तक कस्बे के बाहर ओवरब्रिज का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।इस दौरान कस्बे के पूर्व चेयरमैन राजेश पोरवाल, प्रधान शिवेंद्र प्रताप सिंह, अवनीश ठाकुर, अवधेश शुक्ला, पिंकी सिंह और रिंकू तोमर भी मौजूद रहे।

गौरतलब है कि लखनऊ स्थित प्रमुख अभियंता (सेतु विंग) कार्यालय ने हाल ही में अछल्दा-फफूँद मानक रेल सेक्शन (किमी 1116/27-29) पर प्रस्तावित ओवरब्रिज का प्रारम्भिक आकलन तैयार किया था, जिसकी कुल लागत लगभग 73.44 करोड़ रुपये आंकी गई है। पुल की कुल लंबाई लगभग 708.29 मीटर होगी।इसमें रेलवे पोर्शन की लंबाई 37.20 मीटर तथा अप्रोच रोड की लंबाई 383.00 मीटर एवं 288.09 मीटर निर्धारित की गई है।

स्थानीय व व्यापारी लोगों ने कहा कि ओवरब्रिज बनने से कस्बे में आए दिन लगने वाले जाम की समस्या से स्थायी राहत मिलेगी और क्षेत्र के विकास को भी नई दिशा मिलेगी।



प्राथमिक आगणन में अनुमानित लागत लगभग 73.44 करोड़ रुपये आंकी गई है। ओवरब्रिज का निर्माण होने से न केवल स्थानीय निवासियों को सहूलियत होगी, बल्कि क्षेत्र में यातायात व्यवस्था सुचारू होगी और दुर्घटनाओं की आशंका भी काफी हद तक कम हो जाएगी।

स्थानीय लोगों ने इस फैसले पर प्रसन्नता जताते हुए कहा कि यह परियोजना लंबे समय से क्षेत्र की आवश्यकता थी, जिससे अब हजारों लोगों को प्रत्यक्ष लाभ मिलेगा।

प्राविधिक विनिर्देश (लम्बाई व संरचना)

प्रस्तावित सेतु का कुल मिलाकर समग्र लम्बाई 708.29 मीटर निर्धारित की गई है, जिसमें शामिल हैं:

वायाडक्ट की लम्बाई: 383.00 मी. (फंफूद की तरफ 191.50 मी. एवं बिधुना की तरफ 191.50 मी.)

आर.ई. वॉल की लम्बाई: 288.09 मी. (फंफूद की तरफ 144.60 मी. एवं बिधुना की तरफ 143.49 मी.)

मुख्य सेतु (रेलवे पोर्शन) भाग की लम्बाई: 37.20 मी.

ओवरब्रिज होगा 708.29 मीटर लंबा

रेलवे की 2024-25 कार्ययोजना की पिंक बुक में दर्ज इस परियोजना के तहत प्रस्तावित ओवरब्रिज की कुल लंबाई 708.29 मीटर होगी। इसमें –

वायाडक्ट : 383.00 मीटर

आरई वॉल : 288.09 मीटर

मुख्य रेलवे पोर्शन : 37.20 मीटर शामिल होगा।


लागत 7344.08 लाख रुपये

परीक्षण के बाद आगणन की लागत 7344.08 लाख रुपये आंकी गई है। निर्माण कार्य पूर्ण होते ही इस सम्पार को स्थायी रूप से बंद कर दिया जाएगा।

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